माता दिवस के लिये तथा दुनिया के सारे माता के लियें । हम अपनी तरफ से प्यारी सी लेख पेश किये है । जो पढने के बाद पता चाल जायेगा, कि माता हमारे लिये बहुत कुछ करती हैं । पर हमें पता ही नहीं होता ।

 

My mother ( मेरी माँ )

माँ कहने को तो ये एक शब्द है, पर इसमे हमारी बहुत गहरी रिस्ता छिपा हुआ है । रिलेशनशिप की पहली दौर हम अपने माँ से होते हुये ही गुजारते हैं । माँ सबके पास है, लेकिन हम उनसे माफी चहेंगे जिनके माँ नहीं है, पर वे भी हमारी माँ हैं, जो कि हमारे लिये अपना किमती समय हमें देतें है । वे भी हमारे माँ है, जो अपने कामों को छोड हमारी फिकर करते है, हमारी चिन्ता करते, हमारी भविष्य के बारे मे एक आच्छा सिख देते है, हमारी देखभल करतें है, । इस दूनिया को दिखाई वो हमारी माँ है, हम जो इस धरती पर उनके वादलत है, हमारे लिये वे 9 महीना कष्ठ मे रही वो हमारी माँ है ।
किसी किसी का मे माँ के प्रती बहुत प्यार दिखाई देता है, क्योंकि वह जनते है कि इस धरती पर कदाम रखने का मौका माँ ने दि है, जो जन्ते ये बात को माँ के प्रती उनके दिल बहुत ज्यादा सम्मान देखा गया । दुनिया मे अन्नेकों काम करते हैं, या फिर करवाते हैं । काम के बादले मे बादले पैसा देते है, या फिर हम काम करते हैं तो हमें पैसा मिलता है । लेकिन इस दुनिया मे माँ ही है जो घर से लेकार बाहर तक मे 24सों घन्टे काम करती है पर हम से वह एक भी पैसा नहीं लेती । हमारी खुशी के लिये, हमें मुक्त मे सारी काम कर देती है, और बादले मे हमसे कुछ नहीं माँगती, वही हमारी माँ हैं ।
Some things related to mother on Mother's Day
दुनिया बहुत बादल गई है, पर फिर भी माँ 24 से 24 घंटा काम रहती है । न ठिक से आराम कर पाती है, न ही सो पाती है, वो हमारे लिये ही काम करती है रहती है । और उनके दिल मे हमारी लिये चिंता रहती है कि हम किसी मुसिबात मे न फाँस जाये । उनके दिल मे हमारे लिय इतना ज्यादा चिंता रहती है, हम उनके चिंतान को संमझ ही नहीं पाते । और हम जो है माँ से ज्यादा किसी और को समय देते है, इसके बारे मे लेख की आवश्यकता नहीं समझ गयें होंगे ।
 
माँ के दिल मे, हमारे लिये जितना प्यार पैदा होने के समय होता है उतना ही प्यार हमारे बडे होने से लेकार बूढे होने तक रहता है । जब हम छोटे थे या फिर कह सकते है बच्चे थे, माँ ही हमारी देखभल मे अपनी जान लगा दि, अपना दिन भार के आधे समय हमारी देखभाल में गवाह दी । रातों को ठिक से सो नहीं पाती, जब हमारी बीच रात मे पेंट गिली हो जाती थी तो । हमे शूबाह से लेकार शाम तक, शाम से लेकार शूबाह तक प्यार कि और आज हम जो है शूबाह से लेकार,शाम तक शाम से लेकार शूबाह तक किसी और को प्यार दे रहे है । और माँ को एक बोझ समझते है, अगर उस समय माँ हमें एक बोझ समझ के फेक दि होती तो हम इस दुनिया को देख ही नहीं पाते ।
 
Some things related to mother on Mother's Day
याद रखने कि बात है,माँ हमारी पैदा होने से लेकार जीवन के समप्ती तक हमसे उतना ही प्यार करती है जितना की हम पैदा हुये थे उस समय करती थी । वरना आज काल के दिनों मे गर्लफ्रैंड के साथ एक बार सोने के बाद, प्यार ही खतम हो जाता है  ( कृपया दिल पे न ले दोनों पक्षो के लोगो को कहा जा रहा है  ) । हम किसी से भी प्यार करते हों, शायद कोई तो अपने जान से भी ज्यादा चाहते होंगे किसी को, लेकिन माँ से प्यार कभी कम नहीं करना चाहीये ।

क्योंकि वही है जिस्से हमे पहला प्यार हुआ, रिलेशनशिप के पहला दौर से गुजारी । कहवात तो सूने होंगे लोग पहला प्यार और जन्म स्थान को कभी नहीं भूलते, अगर हम पहला प्यार को भूल जयेंगे तो आने वाले प्यार को कभी ठिक से निभा नहीं पायेंगे । अगर हम अपने माँ के साथ ऐसे करेंगे तो आने वाला पिढी भी हमारे साथ ऐसा ही करेगा । क्योंकि यह जिन्दगी एक सफर है,और सफर तब पूरा होगा जब हम अपनो को जानेंगे अपनो से प्यार करेंगे । हम अपने माँ से mothers day अवसार पर कुछ कहना चाहते हैं –

Mother’s day 

Some things related to mother on Mother's Day
Happy mother’s day

 

 

1.  माँ आप मे एक खूशी दिखाई देता, उस खूशी को देख मुझे खूशी मिलती है, सुराज ढलने के बाद घर मे आधेंरा हो जाती है, आप के आ जाने के पूरा घर रोश्नी से चमकने लगती है ।
I love you mom  
2.  I love you  माँ अपने मुझे बढाया, अपने मुझे चलना सिखाया, अपने मुझे उठाया, इसीलिये आज मैं अपने पैरों पर खडा हो पाया, अब आप के चार पैर हो गये है, मेरे होते हुये कभी नहीं गिरेगे, गिर गये तो उठाने कि बारी मेरी, मैं दिल से ले रहा हूं, ये है मेरी जिम्मेदारी ।
Happy mother’s day
3. आपके खूशी मे हमें खूशी मिलती है,शीरर कि सारी थकान मिट जाती है, आप इसीतरह हाँसते रहें माँ, हमे बहुत ज्यादा खूशी मिलती है ।
I love you mom  
4. ये जिंदगी आप ने दि है, ये जिन्दगी आप के साथ है, ये जिन्दगी आप ही के लिये है, हमेशा आप ही के साथ रहेगा ।
I love you mom
5. आप की आंचल की छाँव को कभी भूला नहीं पयेंगे हम, ये शरीर मे जब तक रहेगा दम, आंचल की छाँव को नहीं भूलायेंगे हम, परीवार मिलके रहेंगे हम ।
I love you mom   
6.  आप हमारे लिये बहुत मेहनात करते हैं माँ, आप का मे दुनिया कि सारी वो वस्तु है, इसीलिये हमें आप से मिलती है ।
7.  आप बहुत आच्छे पकवान बनाते हैं, आप के जैसा इस दुनिया मे कोई पकवान नहीं बनाता,आप बहुत आच्छे हैं माँ ।
8.  हमारी बचपन से लेकार आज तक हमारी परवारीस कियें, हमे अपना किमती समय दिये, आप अपनी समय हमारे ऊपर गवाह दिये, फिर भी आप हमसे बहुत प्यार करते हैं ।
I love you mom  
इस दुनिया मे शायद ही ऐसा शख्स होगा जो कि अपने माँ से प्यार नहीं करता होगा, पर माँ के आंचल मे जो सुकून था । शायद ही भूलेंगे, जिन्दगी आप की है,शाझा करना भी आप के ऊपर है ।  

Leave a Reply

Close Menu